खुशखबरी ! एम्स में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, नहीं दिखा कोई बड़ा रिएक्शन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, July 25, 2020

खुशखबरी ! एम्स में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, नहीं दिखा कोई बड़ा रिएक्शन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

खुशखबरी ! एम्स में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, नहीं दिखा कोई बड़ा रिएक्शन
 भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है. शुक्रवार को एम्स में इसका ट्रायल शुरू किया गया. बताया जा रहा है कि शुरुआती ट्रायल में मरीजों पर वैक्सीन का कोई रिएक्शन नहीं दिखा है, जिसके बाद माना जा रहा है कि वैक्सीन का अगले फेज पर जल्द ही काम शुरू किया जा सकता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार एम्स में कल इसका परीक्षण शुरू किया गया. पहले दिन एक लोगों पर यह वैक्सीन लगाई गई. खुशी की बात यह है कि वैक्सीन का कोई रिएक्शन नहीं दिखा, जिसके बाद उसे छुट्टी दे दी गई. एम्स के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल दो लोगों का ट्रायल होना था, लेकिन एक लोग निजी कारण से ट्रायल में शामिल नहीं हो पाए.

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि एम्स की आचार समिति ने कोविड-19 के स्वदेश विकसित वैक्सीन ‘कोवाक्सिन' के मानव पर परीक्षण की अनुमति दे दी है. अब इसके लिए एम्स परीक्षण में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का सोमवार से पंजीयन शुरू करेगा.

वेबसाइट से ले सकते हैं जानकारी- एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसीन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया, एम्स की आचार समिति ने कोवाक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी दे दी. इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और रोग नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है.

उन्होंने बताया, कुछ लोग इस परीक्षण के लिए पहले ही पंजीयन करवा चुके हैं. अब हर व्यक्ति की जांच, सेहत आदि का आकलन करने का काम सोमवार से शुरू होगा जिसके बाद ही टीका परीक्षण किया जाएगा. परीक्षण में शामिल होने के इच्छुक लोग एम्स की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

देश में मरीजों की संख्या 13 लाख के करीब- भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 12,87,945 है. इसमें 4, 40,135 सक्रिय मामले हैं जबकि 8,17,209 मरीज संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं. देश में इस महामारी ने अब तक 30 हजार लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र देश में कोरोना महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य बना हुआ है. भारत में अब रोजाना संक्रमण के मामले 35 से 40 हजार के बीच दर्ज रहे हैं. बीते हफ्ते 16 से 22 जुलाई के दौरान भारत में सामने आए संक्रमण के कुल मामले ब्राजील में आये कोरोना केस से ज्यादा हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें