NEET और JEE परीक्षाएं तय तारीख पर नहीं हो सकेंगी, 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने भरा है 'फॉर्म - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, July 2, 2020

NEET और JEE परीक्षाएं तय तारीख पर नहीं हो सकेंगी, 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने भरा है 'फॉर्म

NEET and JEE exams will not be held on the due date - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली । जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां घोषित की जा चुकी हैं। हालांकि तय की गई इन तिथियों पर अब परीक्षाएं करवाना मुश्किल है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों ने कोरोना वायरस के मद्देनजर परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर अगले 24 घंटों में जेईई और नीट की परीक्षा में बदलाव किया जा सकता है।

इससे पहले निर्णय लिया गया था कि 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा का कार्यक्रम तय था। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की थी। छात्रों के साथ इसी चर्चा में मानव संसाधन विकास मंत्री जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की थी।

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने निशंक ने कहा, "जेईई और नीट की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का निवेदन लगातार आता रहा है कि वर्तमान में जो परिस्थितियां हैं उन्हें मद्देनजर रखते हुए इन परीक्षाओं को थोड़ा पीछे करना चाहिए।"

छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से निवेदन किया है कि कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल यह परीक्षाएं न ली जाएं और इनकी इनकी तिथि आगे बढ़ा दी जाए।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "छात्रों के निवेदन को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक और उनकी टीम से अनुरोध किया गया है कि वे एक कमेटी बनाकर इस पर विचार करें। सभी स्थितियों का आकलन करके 24 घंटे में हमें इस बारे में अनुशंसा दें। ताकि कोई ठोस निर्णय लिया जा सके और छात्र छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।"

नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। जेईई मेन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं भी होनी हैं। यह परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी।

माना जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए अब नीट और जेईई की परीक्षा का नया कार्यक्रम तैयार करेगा।

पहले भी कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार नीट परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय ले चुकी है। अप्रैल माह में नीट परीक्षाओं के लिए एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे, लेकिन यह कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें