प्रधानमंत्री ने तिलक को 100वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 1, 2020

प्रधानमंत्री ने तिलक को 100वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

Prime Minister pays tribute to Tilak on his 100th death anniversary - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फायरब्रांड स्वतंत्रता सेनानियों में से एक और 'पूर्ण स्वराज' के पैरोकार लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को उनकी 100 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, "भारत लोकमान्य तिलक को उनकी 100वीं पुण्यतिथि पर नमन करता है। उनकी बुद्धिमानी , साहस, न्याय की भावना और स्वराज का विचार प्रेरित करता रहता है।"

केशव गंगाधर बाल गंगाधर तिलक के रूप में जन्मे तिलक ने देश को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने में अहम योगदान दिया। उन्होंने 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है' का नारा दिया।

वह एक विद्वान, लेखक, गणितज्ञ और दार्शनिक थे। उन्हें उनके अनुयायियों द्वारा 'लोकमान्य' अर्थात 'प्रिय नेता' की उपाधि दी गई। 1 अगस्त, 1920 को मुंबई में उनका निधन हो गया था।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें