भारतीय स्मार्टफोन बाजार दूसरी छमाही में 40 प्रतिशत तक रिकवरी करेगा : रिपोर्ट #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 1, 2020

भारतीय स्मार्टफोन बाजार दूसरी छमाही में 40 प्रतिशत तक रिकवरी करेगा : रिपोर्ट #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

India smartphone market set to recover by 40 percent in 2nd half: Report - India News in Hindi
नई दिल्ली। आपूर्ति श्रंखला में व्यवधान और घरेलू उत्पादन पर अंकुश लगने के बाद अब भारत का स्मार्टफोन बाजार पुनरुद्धार का संकेत दे रहा है। दूसरी छमाही में स्मार्टफोन बाजार में 40 प्रतिशत से अधिक की रिकवरी होने की संभावना है। एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। मोबाइल बाजार में तीसरी तिमाही के मध्य में सुधार देखने को मिलेगा, जो त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री से आरंभ होगा। स्मार्टफोन बाजार के आने वाले त्योहारी सीजन में पटरी पर लौटने की संभावना है।

बाजार अनुसंधान (मार्केट रिसर्च) फर्म सीएमआर की 'इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्यू रिपोर्ट' के अनुसार, इस अवधि के दौरान स्मार्टफोन ब्रांड अपने उपभोक्ता-केंद्रित प्रस्तावों को प्रदर्शित करने के साथ ही डिलीवरी मॉडल पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके साथ ही कंपनियां तैयार 5-जी स्मार्टफोन लॉन्च करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी।

सीएमआर का अनुमान है कि 2020 की दूसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार बेहतर प्रदर्शन की ओर इशारा कर रहा है, जिसमें बाजार में पहली छमाही की तुलना में 40 प्रतिशत से अधिक की रिकवरी की उम्मीद है।

सीएमआर के मैनेजर-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप अमित शर्मा ने कहा, महामारी के परिणामस्वरूप 2020 की दूसरी तिमाही एक खो देने वाली (नुकसान वाली) तिमाही रही है। मोबाइल हैंडसेट उद्योग को उनकी आपूर्ति और मांग के संबंध में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। आने वाले महीनों में उद्योग इसमें संभावित सुधार के लिए तैयार है।

अनलॉक चरण में प्रारंभिक उपभोक्ता मांग मुख्य रूप से ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से देखी गई है।

शर्मा ने कहा, महामारी का सामना करते हुए स्मार्टफोन ब्रांडों ने इनोवेटिव हाइपर लोकल डिलीवरी मॉडल की शुरुआत की है, जिनमें से कुछ में मजबूती हासिल करने की क्षमता है। (आईएएनएस) 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें