दिल्ली में महिला के शरीर से निकाला गया 50 किलो वजनी ट्यूमर - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 22, 2020

दिल्ली में महिला के शरीर से निकाला गया 50 किलो वजनी ट्यूमर

50 kg tumor removed from woman body in Delhi - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के बीच दिल्ली के एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने 52 साल की एक महिला के शरीर से 50 किलोग्राम वजनी ओवेरियन ट्यूमर निकालने में कामयाब हुए। इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा कि स्थानीय निवासी एक महिला लक्ष्मी (बदला हुआ नाम) को हाल ही में सांस लेने में कठिनाई, पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द और चलने-फिरने और सोने में दिक्कत होने लगी थी। जांच करने पर पता चला कि महिला के अंडाशय (ओवरी) में एक बड़ा और विस्तारित हो रहा ट्यूमर था। ट्यूमर बढ़ने के कारण महिला की आंतों पर दबाव बढ़ रहा था, जिससे महिला को पेट में दर्द और भोजन को पचाने में समस्या पैदा हो रही थी।
सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड बेरिएट्रिक सर्जरी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अरुण प्रसाद ने कहा, एक सर्जन के रूप में मेरे अनुभव के 30 से अधिक सालों में मैंने कभी भी ऐसा मामला नहीं देखा था, जहां ट्यूमर का वजन व्यक्ति के वजन का लगभग आधा हो। बीते कुछ महीनों से महिला का वजन बढ़ रहा था। उसका वजन कुल 106 किलोग्राम था। इसके अलावा, रोगी के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरकर छह तक पहुंच गया था, जिससे गंभीर एनीमिया की समस्या हो गई। सर्जनों की एक टीम ने इस सप्ताह 50 किलो के ट्यूमर को निकालने के लिए साढ़े तीन घंटे की सर्जरी की।
प्रसाद ने कहा, लेप्रोस्कॉपी या रोबोट-सहायक विधियों के माध्यम से उपकरण को शरीर के अंदर भेजने के लिए पेट में जगह ही नहीं थी, इसलिए हमें सर्जरी के पारंपरिक तरीकों का सहारा लेना पड़ा। उन्होंने आगे कहा, "गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनेस्थिसियोलॉजी टीमों के विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयास से ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया। इस मामले के एक प्रमुख सर्जन, डॉ. अभिषेक तिवारी ने कहा, "सौभाग्य से ट्यूमर नर्म था और रोगी को कोई और बीमारी नहीं थी, जिस वजह से वह तेजी से रिकवर कर गई। सर्जरी के बाद उनका वजन 56 किलोग्राम तक गिर गया।
--आईएएनएस




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें