बिहार की ग्रामीण सड़कों पर अब तक 64,199 करोड़ खर्च : सुशील मोदी - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, August 20, 2020

बिहार की ग्रामीण सड़कों पर अब तक 64,199 करोड़ खर्च : सुशील मोदी

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ग्राम्य सड़क योजनाओं के अनुरक्षण के लिए केंद्र करें मदद : सुशील मोदी
पटना : बिहार में 15 हजार करोड़ से अधिक की लागत से ग्रामीण सड़कों के शिलान्यास, उद्घाटन के मौके पर आयोजित वर्चुअल समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पहली बार देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए ‘प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना’ शुरू की थी. बिहार में अब तक ग्रामीण सड़कों के निर्माण पर 64,199.20 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.


डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में ग्रामीण सड़कों के अनुरक्षण पर 4,668 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. आने वाले वर्षों में यह खर्च और बढ़ेगा, इसीलिए 15वें वित आयोग को पूरक ज्ञापन देकर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजनाओं के अन्तर्गत निर्मित सड़कों के अनुरक्षण के लिए अतिरिक्त राशि की मांग की गयी है.


सुशील मोदी ने कहा कि गांव-गांव सड़क, बिजली और पानी पहुंच जाने के कारण अब गांव और शहरों के बीच का फर्क खत्म हो गया हैं. गांवों व टोलों को बारहमासी एकल संपर्क पथ से जोड़ने व नली-गली पक्कीकरण की योजना अंतिम चरण में है. पांच किमी तक की ग्रामीण सड़कों के किनारे मनरेगा तथा उससे अधिक लंबी सड़कों के किनारे वन विभाग की ओर से पौधारोपण किया जाएगा.2012-13 से लेकर 2019-20 तक सड़कों के किनारे 4 करोड़ 70 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगली बार से पथ निर्माण और ग्रामीण कार्य विभाग के बजट में ही पौधारोपण का प्रावधान किया जाएगा. पूर्व से ही सरकार निर्णय ले चुकी है कि सड़कों के निर्माण के लिए पेड़ों को नहीं काटा जाएगा, अगर जरूरत पड़ी तो डिजायन में बदलाव और पेड़ों को स्थानांतरित किया जाएगा




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें