गांवों को हाइटेक बनाने की तैयारी, 6 लाख गांवों में बिछेगा आप्टिकल फाइबर का नेटवर्क - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 15, 2020

गांवों को हाइटेक बनाने की तैयारी, 6 लाख गांवों में बिछेगा आप्टिकल फाइबर का नेटवर्क

PM modi
भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लालकिले के प्राचीर से गांव के लिए महत्त्वपूर्ण घोषणा की है. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि देश के गांव गांव तक ऑप्टिकल फाइबर बैठाने का काम किया जाएगा. पीएम ने कहा कि यह काम जल्द ही शुरू किया जाएगा.


पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है. उन्होंने आगे कहा कि आने वाले एक हजार दिन में इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा. आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा.


साइबर सुरक्षा नीति होगा तैयार- पीएम मोदी ने देश में साइबर सुरक्षा से जूझ रहे समस्याओं पर भी बात की. उन्होंने कहा, 'भारत इस संदर्भ में सचेत है, सतर्क है और इन खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है और नई-नई व्यवस्थाएं भी लगातार विकसित कर रहा है. देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है. हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि 21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा. अब साधारण से काम नहीं चलेगा.

गौरतलब है कि बीते दिनों ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के साथ बेहतर संचार सुविधा स्थापित करने के लिए चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर बिछायी गयी केबल संपर्क सुविधा (ओएफसी) का उद्घाटन किया था. समुद्र के भीतर बिछी यह केबल पोर्ट ब्लेयर को स्वराज दीप (हैवलॉक), लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लांग आईलैंड और रंगट को भी जोड़ने का काम करेगा




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें