राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों के परिसरों में 88 हजार एक सौ 51 पौधे लगेंगे - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, August 12, 2020

राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों के परिसरों में 88 हजार एक सौ 51 पौधे लगेंगे

88 thousand one hundred 51 plants will be installed in the campuses of all universities of Rajasthan. - Jaipur News in Hindi
जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि स्वतन्त्रता दिवस पर झण्डारोहण के बाद विश्वविद्यालयों के परिसरों में वृक्षारोपण किया जाये। राज्यपाल ने कहा है कि इस कार्य में कोविड-19 के दौरान अपनाई जाने वाली सामाजिक दूरी व अन्य मेडिकल एडवाइजरी का पूर्णतः पालन किया जाये। मिश्र ने कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति दो पौधे लगायेगा। इस कार्य में कुलपति, उनके सचिवालय के अधिकारी, स्थाई प्राध्यापकगण व कर्मचारियों को भाग लेना होगा।

राज्यपाल मिश्र ने इस सम्बन्ध में प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिये हैं। राज्यपाल ने कुलपतियों को भेजे पत्र में कहा है कि वृक्षारोपण के बाद पौधों की देखभाल का पूरा ध्यान रखा जाये। वृक्षारोपण कार्य और उसके बाद पौधों की सार संभाल के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय में एक समिति का गठन किया जाये। इस समिति में रजिस्ट्रार, वित्त नियन्त्रक व एक प्राध्यापक सहित तीन सदस्य होंगे। इन समितियों की देखरेख में वृक्षारोपण कार्य किया जाये। यह समिति वन विभाग से राजकीय दरों पर पौधे व ट्री गार्ड क्रय करेगी।

स्वतन्त्रता दिवस पर सभी विश्वविद्यालयों के परिसरों में 88 हजार एक सौ 51 पौधे लगाये जायेंगे। कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय के परिसरों के अनुसार कुलपतियों को पौधे लगाने की संख्या भी आवंटित की है। राजस्थान विश्वविद्यालय, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 1500-1500 पौधे लगाये जायेंगे। इसी प्रकार जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में 11,900, कोटा विश्वविद्यालय में बीस हजार, गोविन्द गुरू जनजातिय विश्वविद्यालय में 14 हजार 450, पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में पांच हजार एक सौ और श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय में 12 हजार 500 पौधे लगाये जायेंगे। इसी प्रकार अन्य विश्वविद्यालयों में भी पौधारोपण किया जायेगा।
ये भी पढ़ें




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें