सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, RBI ने दी अनुमति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, August 6, 2020

सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, RBI ने दी अनुमति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media


.RBI adds glitter to gold, allows higher loans against jewellery - India News in Hindi
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को बैंकों को सोने के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज देने की अनुमति दी, जिसके बाद सोने में ओर निखार आएगी, क्योंकि इससे सोने की गहनों की मांग बढ़ जाएगी। इस समय सोने के गहनों को गिरवी रखने पर इसके मूल्य का 75 फीसदी तक कर्ज बैंक देता है, लेकिन केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकता है।

कोरोना काल में सोने और चांदी में निवेश मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है और अब आरबीआई के इस फैसले से कारोबारियों को मौजूदा संकट की घड़ी में बैंकों से सोने पर अधिक कर्ज मिलने से नकदी की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी।


आरबीआई ने अपने सर्कुलर में वाणिज्यिक बैंकों से कहा है कि परिवारों, उद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोरोना महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सोने के गहनों व जेवरात पर कृषि को छोड़ अन्य मकसदों के लिए कर्ज और सोने के मूल्य का अनुपात 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी करने का फैसला लिया गया है जो 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। मतलब सोने पर एक अप्रैल, 2021 या उसके बाद लिए जाने वाले नए कर्ज के लिए पुराना 75 फीसदी वाला अनुपात लागू होगा। (आईएएनएस) 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें