Aadhar Card Link News :घर बैठे आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से कराएं लिंक, आसान तरीका - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 15, 2020

Aadhar Card Link News :घर बैठे आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से कराएं लिंक, आसान तरीका

Aadhar Card Updates
एलपीजी सब्सिडी और पेंशन का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना अनिवार्य है. वहीं आधार कार्ड को पैन और राशन से भी लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार के अनुसार बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक कराने के बाद ही बैंक में मिलने वाला सब्सिडी का लाभ मिल सकता है. वहीं बैंक अकाउंट के आधार से लिंक कराने के नियम से आम ग्राहकों को परेशानी बढ़ जाती है, इसलिए आइए आपको बताते हैं, घर बैठे कैसे आधार और बैंक अकाउंट से लिंक

UIDAI के अनुसार सबसे पहले आधार के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. वहां पर जाने के बाद आधार सर्विस सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद बैंक अकाउंट लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. Check Aadhaar & Bank Account Linking Status पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा.



जानकारी सबमिट- बैंक लिंक पेज खुलने के बाद आधार नंबर को सबमिट करना पड़ेगा. इसके बाद सिक्योरिटी कोड फिलअप करना होगा. सिक्योरिटी कोड फिलअप होने के बाद वैरिफिकेशन के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने पर अपने आप वैरिफाई हो जाएगा.

ऐसे करें आधार अपडेट हिस्ट्री चेक- बता दें कि आधार कार्डधारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक सेक्शन खुलेगा. जिसके बाद यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री देख सकेंगे.




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें