दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओपन बुक एक्जामिनेशन के लिए मिली अनुमति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, August 7, 2020

दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओपन बुक एक्जामिनेशन के लिए मिली अनुमति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

du delhi university
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को अंतिम वर्ष के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन(ओबीई) की शुक्रवार को अनुमति दे दी। न्यायमूर्ति  प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने डीयू को परीक्षाओं के लिए दिशानिदेर्शों का अनुसरण किये जाने के लिए कहा है। न्यायालय ने अपने आदेश में यह भी कहा कि  परीक्षार्थियों को इंटरनेट पर उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए एक घंटे का  अतिरिक्त समय दिया जाना चाहिए तथा प्रश्नपत्र भी ऑनलाइन पोर्टल के साथ ही छात्रों के ई-मेल पर भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इसके अलावा डीयू प्रशासन  को यह भी सुनिश्चित करना है कि उत्तर पुस्तिकाओं के दबाव से केंद्रीयकृत ऑनलाइन सिस्टम बाधित न हो। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि अगर किसी छात्र को कोई शिकायत हो तो  उसे 48 घंटे के भीतर शिकायत प्रकोष्ठ को इसकी सूचना दी जानी चाहिए। अगर शिकायत पर ध्यान नहीं दिया जाता है अथवा इसका समाधान नहीं किया जाता है तो  दिल्ली उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश प्रतिभा रानी की अध्यक्षता वाली समिति इस मामले को देखेगी।

उल्लेखनीय है कि कई छात्रों ने ओबीई को अनुचित और अन्यायपूर्ण बताते  हुए इसके खिलाफ उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया  है कि बहुत से छात्रों के पास इंटरनेट अथवा हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा  नहीं है। इसके अलावा कुछ छात्रों के पास ऑनलाइन अध्ययन सामग्री अथवा  किताबें सीमित रूप से हैं, जिससे उन्हें परीक्षा में काफी दिक्कतें आयेंगी।  याचिकाकतार्ओं का कहना है कि डीयू को असाइनमेंट पेपर अथवा प्रोजेक्ट  आधारित पेपर का मूल्यांकन करना चाहिए या फिर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर  अंक देना चाहिए। न्यायालय ने इस मामले में दिशानिदेर्श तय करने के वास्ते अगली सुनवाई के लिए 22 सितम्बर की तिथि मुकर्रर की है।




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------


cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें