हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में किया विभागों का बंटवारा, यहां देखें #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, August 1, 2020

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में किया विभागों का बंटवारा, यहां देखें #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

Himachal Pradesh Chief Minister divided the portfolios in the cabinet - Shimla News in Hindi
शिमला । हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ढाई साल के दौरान अपनी सरकार में पहली बड़ी फेरबदल की है। उन्होंने अन्य मंत्रियों के सहयोगियों को बदलने के अलावा तीन नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया है। मुख्यमंत्री ने वित्त, गृह, पर्यटन, आबकारी और कर, तथा लोक निर्माण सहित आठ विभागों को बरकरार रखा है।

अधिसूचना, जो शुक्रवार की रात को जारी की गई थी, उसके अनुसार अनुभवी विधायकों महेंद्र सिंह ठाकुर और सुरेश भारद्वाज को महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं, जबकि एक अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता सरवीन चौधरी से महत्वपूर्ण शहरी विकास विभाग वापस ले लिया गया है।

पेशे से आयुर्वेद के डॉक्टर राजीव सैजल को पहली बार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग दिया गया।

शहरी विकास विभाग अब शिमला के एक विधायक सुरेश भारद्वाज के पास है, साथ ही वह संसदीय मामलों का प्रभार भी संभालेंगे।

चौधरी अब सोशल जस्टिस एंड इमपावरमेंट विभाग की देखरेख करेंगी। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भी उनके पास यही विभाग था।

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मौजूदा विभाग को भी संभालना जारी रखेंगे।

परिवहन मंत्रालय के साथ ही बिक्रम सिंह को उद्योग विभाग भी आवंटित किया गया।

वहीं नए मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को शिक्षा विभाग आवंटित किया गया है।

राम लाल मारकंडा को तकनीकी शिक्षा विभाग का प्रभार दिया गया। कृषि विभाग का प्रभार, जो पहले मारकंडा के पास था, वह अब वीरेंद्र कंवर को सौंप दिया गया है। कंवर ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभागों का संचालन जारी रखेंगे।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें