सुशांत केस में CBI ने किया केस दर्ज, रिया और उसके भाई को बनाया आरोपी #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, August 6, 2020

सुशांत केस में CBI ने किया केस दर्ज, रिया और उसके भाई को बनाया आरोपी #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

the central bureau of investigation  cbi  is in the process of registering an fir in sushant singh r
एक्टर सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने एक्शन लेते हुए 6 आरोपियों समेत अन्य के खिलाफ गुरुवार की शाम केस दर्ज कर लिया है। केन्द्र की तरफ से बुधवार को नोटिफिकेशन मिलने के एक दिन बाद सीबीआई ने जिन लोगों के नाम एफआईआर में शामिल किया है, उनमें- रिया चक्रवर्ती, इन्द्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शौविक चक्रवर्ती, सैम्युअल मिरांडा, श्रुति मोदी और अन्य हैं। 

इससे पहले सीबीआई ने कहा था, “भारत सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन पाने के बाद सुशांत सिंह मौत के मामले में सीबीआई केस दर्ज करने की प्रक्रिया में है। हम इसको लेकर बिहार पुलिस के संपर्क में भी हैं।” सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही एफआईआर को एजेंसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। सीबीआई के अधिकारियों ने आगे बताया कि जो एसआईटी (विशेष जांच दल) वर्तमान में अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले और विजय माल्या बैंक फर्जीवाड़ा केस की जांच कर रही है, वह एक्टर सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच करेगी।


यह सबकुछ ऐसे वक्त पर हो रहा है जब महाराष्ट्र सरकार ने केस को सीबीआई को दिए जाने का विरोध करते हुए दावा किया कि ऐसा बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनाव समेत अन्य राजनीतिक कारणों के चलते किया जा रहा है।

बिहार सरकार की तरफ से सीबीआई जांच की मांग के एक दिन बाद केन्द्र सरकार ने बुधवार की शाम को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई से कहा कि वह बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच करे। इससे पहले, सोमवार को बिहार विधानसभा में सभी दलों के नेताओं ने इस केस की सीबाआई जांच की मांग की थी। हालांकि, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और वहां के गृह मंत्री अनिल देशमुख दोनों ने सीबीआई जांच से इनकार किया था।

मुंबई के उप-नगर बांद्रा के अपने अपार्टमेंट में राजपूत 14 जून को छत से फांसी से लटकते पाए गए थे और तब से मुंबई पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर मामले की जांच कर रही है। पटना निवासी राजपूत के 77 वर्षीय पिता कृष्ण किशोर सिंह की शिकायत पर बिहार पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी थी। पटना पुलिस ने आईपीसी की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, जो कथित आपराधिक षड्यंत्र, ठगी और आत्महत्या के लिए उकसाने से जुड़ी हुई थी।

समाचार एजंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाला से बताया पुलिस अधीक्षक नूपुर प्रसाद के नेतृत्व में विशेष जांच दल इसकी जांच करेगा और इसकी निगरानी डीआईजी गगनदीप गंभीर और संयुक्त निदेशक मनोज शशिधर करेंगे। दोनों गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।
बिहार सरकार की अनुशंसा पर इसे सीबीआई को सौंपा गया है जिसे केंद्र सरकार ने एजेंसी के पास भेजा। राज्य सरकार सीबीआई के पास मामला नहीं भेज सकती। इसे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से भेजा जाता है जो सीबीआई के लिए नोडल मंत्रालय है। उन्होंने कहा कि राजपूत के गृह राज्य बिहार सरकार की अनुशंसा पर एजेंसी ने तेजी से काम किया, जहां दिवंगत अभिनेता के परिवार ने उनकी मित्र रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

बिहार में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और लोगों में एक्टर की मौत पर रोष को देखते हुए राज्य ने मामले को सीबीआई के पास भेजने की अनुशंसा की जबकि मुंबई पुलिस अभिनेता की कथित खुदकुशी मामले की जांच कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें