एसआईआई वैक्सीन ट्रायल फिर शुरू करने की अनुमति ले : डीसीजीआई #BHARAT_MEDIA - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, September 12, 2020

एसआईआई वैक्सीन ट्रायल फिर शुरू करने की अनुमति ले : डीसीजीआई #BHARAT_MEDIA

Take permission to resume SII vaccine trial: DCGI - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) से कहा है कि वह भविष्य में कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण के लिए स्वयंसेवकों की नई भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय (डीसीजीए) से पूवार्नुमति के लिए ब्रिटेन और भारत में डाटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (डीएसएमबी) से मिली मंजूरी जमा कराए। डीसीजीआई वी.जी. सोमानी ने कहा है कि तब तक परीक्षण के लिए अन्य भर्ती निलंबित कर दी गई है।

यह निर्देश शुक्रवार देर रात जारी किया गया। इससे पहले डीसीजीए ने दूसरे देशों में वैक्सीन (टीका) का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर एसआईआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

सोमानी ने एसआईआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें स्पष्टीकरण दिया गया था कि संस्थान ने मंगलवार को ब्रिटेन में हुई एक विज्ञापन घटना के बावजूद कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार के नैदानिक परीक्षण के साथ आगे बढ़ने का फैसला क्यों किया।

दरअसल, ब्रिटेन में प्रतिभागियों में से एक ने एक संदिग्ध गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रिया की सूचना दी थी। वैक्सीन प्रतिभागी को एक बूस्टर खुराक दी गई थी, जिसके बाद उसने प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की शिकायत की थी।

घटना के बाद एसआईआई ने कहा था कि वह भारत में पहले की तरह परीक्षण जारी रखेगा। हालांकि डीसीजीआई ने इस पर ध्यान दिया और पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता से संपर्क साधा और कहा कि इसने परीक्षण जारी रखने के विचार के साथ आगे बढ़ने का फैसला क्यों किया, जबकि रोगी सुरक्षा के बारे में संदेह अभी तक तक दूर नहीं हुआ है।

डीसीजीआई ने संस्थान से आगे पूछा था कि कोविशिल्ड के नैदानिक परीक्षणों के लिए प्राधिकरण को एसआईआई को दी गई अनुमति को निलंबित क्यों नहीं करना चाहिए। बाद में एसआईआई ने गुरुवार को आधिकारिक रूप से परीक्षण को रोक दिया, जब तक कि उसे डीसीजीआई से मंजूरी नहीं मिल जाती।

--आईएएनएस




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें