कोरोना प्रभाव : अगस्त में GST संग्रह 12 फीसदी घटकर 86,449 करोड़ रहा #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, September 2, 2020

कोरोना प्रभाव : अगस्त में GST संग्रह 12 फीसदी घटकर 86,449 करोड़ रहा #Bharat_Media

Corona effect: GST collection declined by 12 percent to 86,449 crore in August - India News in Hindi
नई दिल्ली। बीते महीने अगस्त में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 86,449 करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले करीब 12 फीसदी कम है। कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते आर्थिक गतिविधियां बीते महीनों के दौरान प्रभावित रहने से सरकार के कर संग्रह पर असर पड़ा है। जीएसटी से प्राप्त राजस्व अगस्त महीने में भी एक लाख करोड़ रुपये के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे रहा। जीएसटी संग्रह हालांकि जून महीने में 90,000 करोड़ के आंकड़े को पार गया था लेकिन उसके बाद यह लगातार दूसरा महीना है जब जीएसटी संग्रह 90,000 करोड़ रुपये से कम रहा है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल अगस्त में जीएसटी संग्रह में 11.96 फीसदी की गिरावट रही है। हालांकि कोरोना काल में अप्रैल और मई के मुकाबले जीएसटी संग्रह अधिक हुआ है।

जीएसटी संग्रह में लगातार दूसरे महीने हुई गिरावट के संबंध में वित्त मंत्रालय ने कहा, "अगस्त महीने में जीएसटी राजस्व पिछले साल के इसी महीने के संग्रह का 88 फीसदी है। मालूम हो कि जिन करदाताओं का कारोबार बार पांच करोड़ रुपये से कम है उनको सितंबर तक रिटर्न फाइल करने में छूट दी गई है।"

आधिकारिक बयान के अनुसार, बीते महीने कुल 86,449 करोड़ रुपये जीएसटी संग्रह हुआ जिसमें से सीजीएसटी 15,906 करोड़ रुपये और एसजीएसटी 21,064 करोड़ रुपये है। वहीं, आईजीएसटी संग्रह 42,262 करोड़ रुपये (जिसमें 19,179 करोड़ रुपये आयात से संग्रहित कर शामिल है) रहा और उपकर संग्रह 7,215 करोड़ रुपये (जिसमें 673 करोड़ रुपये आयात से संग्रहित कर शामिल है) हुआ।

सरकार ने नियमित भुगतान के तौर पर आईजीएसटी से 18,216 करोड़ रुपये का भुगतान सीजीएसटी में और 14,650 करोड़ रुपये एसजीएसटी में किया। नियमित भुगतान के बाद अगस्त महीने में केंद्र सरकार को सीजीएसटी के लिए कुल राजस्व 34,122 करोड़ रुपये और राज्य सरकार को एसजीएसटी के लिए 35,714 करोड़ प्राप्त हुआ। (आईएएनएस)




भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें