ममता ने घोषणापत्र जारी किया, हर साल 5 लाख नौकरियों का वादा - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, March 18, 2021

ममता ने घोषणापत्र जारी किया, हर साल 5 लाख नौकरियों का वादा



.कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव से पहले, बुधवार को तृणमूल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें हर साल पांच लाख नौकरियों का वादा किया गया है। राज्य में आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच मतदान होगा।

ममता ने कहा, "मैं विनम्रतापूर्वक अपने 10 'अंगिकर' (वादों) को मजबूत और अधिक समृद्ध बंगाल बनाने के लिए प्रस्तुत कर रही हूं, ताकि हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में विकास के पहिए आगे बढ़ते रहें। हमारा उद्देश्य सिर्फ एक है, बंगाल को देश में अग्रणी राज्यों में से एक बनाए रखना।"

उन्होंने कहा कि 10 वादे शासन की नींव बनाएंगे और अगले पांच वर्षो के लिए रोडमैप तय करेंगे। हर साल पांच लाख नई नौकरियां सृजित करके बंगाल को भारत की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "पहली बार, 1.6 करोड़ परिवारों की महिला प्रमुखों को एक मासिक मूल आय सहायता योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत, 1.6 करोड़ पात्र सामान्य श्रेणी के परिवारों को 500 रुपये का मासिक नकद हस्तांतरण मिलेगा, जो सालाना 6,000 रुपये का होगा। यह रकम सीधा परिवार की महिला मुखिया के खाते में पहुंचाया जाएगा।"

घोषणापत्र में आगे लिखा है कि छात्र 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर छात्र क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके 10 लाख रुपये तक का ऋण ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षो में मौद्रिक सहायता के माध्यम से लाखों विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से विकलांग लोगों की मदद की है।

तृणमूल सुप्रीमो ने कहा, "इसके अलावा, हम सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रति एकड़ 10,000 रुपये प्रतिवर्ष देने जा रहे हैं। सभी 10 वादे मेरी निजी प्रतिबद्धताएं हैं और मैं उन्हें बंगाल की जनता तक पहुंचाने का वादा करती हूं।"

ममता ने कहा कि अगर 2021 में तीसरे कार्यकाल के लिए उनकी सरकार बनी, तो राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा बजट को दोगुना कर दिया जाएगा। उन्होंने राज्य के जंगलमहल में महतो समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए केंद्र के साथ तालमेल बनाने का भी वादा किया। (आईएएनएस)



भारत मीडिया के संचालन व् इस साहसी पत्रकारिता को आर्थिक रूप से सपोर्ट करें, ताकि हम स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहें .
👉 अगर आप सहयोग करने को इच्छुक हैं तो भारत मीडिया द्वारा दिए इस लिंक पर क्लिक करें -------
cLICK HERE
     

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें